Tuesday, April 23, 2024
HomeCholestrolकोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए अद्भुत खाद्य पदार्थ

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए अद्भुत खाद्य पदार्थ

कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है, खराब कोलेस्ट्रॉल (bad cholesterol) और अच्छा कोलेस्ट्रॉल (good cholesterol)। अच्छा कोलेस्ट्रॉल धमनियों (arteries) से पट्टिका (plaque) को हटाने में मदद करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल धमनियों के अंदर पट्टिका का निर्माण कर सकता है और इस तरह खतरनाक बीमारी का खतरा बढ़ा सकता है। हमारा दैनिक आहार शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर के लिए महत्वपूर्ण रूप से जिम्मेदार है। शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को आमंत्रित करता है जैसे उच्च रक्तचाप (high blood pressur), मधुमेह (diabetes), कोरोनरी हृदय रोग (coronary heart disease) और स्ट्रोक (stroke); इसे नियंत्रण में रखना वास्तव में महत्वपूर्ण है। इसलिए हमें अपने खान-पान पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी है। हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने वाले कुछ खाद्य पदार्थों का उल्लेख यहां किया गया है।

 

जई (Oats)

जई का सेवन आमतौर पर नाश्ते में दलिया, मूसली और ब्रेड के रूप में किया जाता है। 1960 के दशक से जई में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण पाए गए हैं। β-ग्लूकेन्स (β-glucans) जई का एक घटक है और यह मनुष्यों में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सक्षम हैं (1)। जई को कोलेस्ट्रॉल बस्टर (cholesterol buster) भी कहा जाता है।

काबुली चना (Kabuli Chana)

कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और आहार फाइबर से भरपूर काबुली चना अपनी स्वस्थ गुणवत्ता से समझौता किए बिना किसी के लिए भी एक सस्ता अनाज है। काबुली चना सबसे अच्छा हाइपोकोलेस्टेरेमिक (hypocholesteremic) एजेंट है; इसके अंकुरित रूप को कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में प्रभावी बताया गया है (2)।

जौ की भूसी (Barley Bran)

जौ की भूसी भूख और वजन कम करने में मदद करता है। इसमें β-ग्लुकन (β-glucans) एक प्रकार का फाइबर होता है (3) और यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है (4)।

सूरजमुखी का तेल (Sunflower Oil)

सूरजमुखी के तेल में महत्वपूर्ण मात्रा में विटामिन ई (vitamin E), स्टेरोल्स (sterols), स्क्वालीन (squalene) और अन्य स्निग्ध हाइड्रोकार्बन (aliphatic hydrocarbons) होते हैं। सूरजमुखी का तेल शरीर में फैटी एसिड (fatty acids) के संयोजन के कारण मानव स्वास्थ्य के लिए आवश्यक विभिन्न तत्वों को बनाए रख सकता है और सीरम कोलेस्ट्रॉल (serum cholesterol) को भी प्रभावी ढंग से कम करता है (5)।

चावल की भूसी का तेल (Rice Bran Oil)

चावल की भूसी का तेल अनसैपोनिफायल्स यौगिकों (unsaponifiables compounds) की उपस्थिति के कारण कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हृदय स्वास्थ्य लाभ के साथ एक महत्वपूर्ण भोजन बन सकता है (6) । ऑरिजनॉल (oryzanol) और फेरुलिक एसिड (ferulic acid) दोनों, चावल की भूसी के तेल में दो प्रमुख अनसैपोनिफायबल हैं, जिनमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली क्षमता है (7)।

मेथी का बीज (Methi Seeds)

मेथी के बीज हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिक रोगियों (hypercholesterolaemic patients) में हाइपोलिपिडेमिक प्रभाव (hypolipidemic effect) दिखाता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए मेथी के पाउडर को खाने से पहले लिया जा सकता है (8)।

दालचीनी की छाल (Cinnamon Bark)

दालचीनी की छाल एक शक्तिशाली हाइपोलिपिडेमिक मैनेजर (hypolipidaemic manager) है और यह कोरोनरी धमनी (coronary artery) में महाधमनी (aorta) और पट्टिका (plaque) में कोलेस्ट्रॉल के जमाव को कम करती है (9)। दालचीनी की छाल का चूर्ण आधा चम्मच रोजाना सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

धनिया का बीज (Coriander Seeds)

धनिया के बीज कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में बेहद मददगार होते हैं (10)। दो बड़े चम्मच धनिया का पाउडर उबालकर और छानकर दिन में दो बार पीन से कोलेस्ट्रॉल काफी कम हो जाता है।

नींबू का रस (Lemons Juice)

नींबू में दो बायोएक्टिव यौगिक (bioactive compounds) लिमोनेन (Limonene) और γ–टेरपीन (γ-Terpinene) पाए जाते हैं जो लिपिड कम करने की क्षमता रखते हैं (11)। रोजाना नाश्ते से पहले 3-5 मिलीलीटर नींबू का रस पतला करके पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और शरीर से अशुद्धियां भी दूर होती हैं।

अदरक का प्रकंद (Ginger Rhizome)

अदरक, दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला, उत्कृष्ट एंजाइमों से भरपूर होता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है (12)। कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए अदरक का प्रकंद चाय या भोजन के साथ लिया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular